Home Business अडानी समूह का बड़ा कदम, समय से पहले चुका दिया इतना बड़ा कर्ज, शेयरों में तेजी की संभावना

अडानी समूह का बड़ा कदम, समय से पहले चुका दिया इतना बड़ा कर्ज, शेयरों में तेजी की संभावना

0
अडानी समूह का बड़ा कदम, समय से पहले चुका दिया इतना बड़ा कर्ज, शेयरों में तेजी की संभावना

[ad_1]

Adani: प्रमोटर लीवरेज चुकाने के लिए अपने प्रमोटरों की प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए अडानी समूह ने 31 मार्च की प्रतिबद्ध समय-सीमा से काफी पहले मार्जिन लिंक्ड शेयर समर्थित वित्तपोषण का पूर्ण पूर्व भुगतान (प्रीपे) पूरा कर लिया है, जो कुल मिलाकर 2.15 अरब डॉलर है. संकटग्रस्त अडानी समूह ने रविवार को कहा कि उसने 31 मार्च की समय सीमा से पहले एक पूर्व भुगतान कार्यक्रम को पूरा करने के लिए 2.65 अरब अमेरिकी डॉलर का कर्ज चुकाया है, ताकि निवेशकों का विश्वास वापस जीता जा सके. इसमें अंबुजा फाइनेंसिंग की इक्विटी खरीदने से जुड़ा कर्ज भी शामिल है.

अंबुजा में भी बढ़ाया हिस्सा

प्रमोटरों ने अंबुजा अधिग्रहण वित्तपोषण के लिए ली गई 50 करोड़ डॉलर की सुविधा का प्रीपेड भी लिया है. यह इक्विटी अंशदान बढ़ाने के लिए प्रवर्तकों की प्रतिबद्धता के अनुरूप है और प्रवर्तकों ने अब अंबुजा और एसीसी के लिए 6.6 अरब डॉलर के कुल अधिग्रहण मूल्य में से 2.6 अरब डॉलर का निवेश किया है. एक बयान में, अडानी समूह ने कहा कि उसने 2.15 अरब अमेरिकी डॉलर का ऋण चुकाया है जो कि समूह की सूचीबद्ध फर्मों में शेयरों को गिरवी रखकर लिया गया था और अंबुजा सीमेंट के अधिग्रहण के लिए लिये गए ऋणों में से 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर का भी भुगतान किया गया है.

पूरा पूर्व भुगतान कार्यक्रम 6 सप्ताह के भीतर पूरा 

समूह की तरफ से यह बयान हाल में की गई उस घोषणा के बाद आया है जिसमें उसने बताया था कि उसने समूह की चार कंपनियों में शेयरों को गिरवी रखकर लिए गए 7,374 करोड़ रुपये के कर्ज को चुका दिया है. इसे अब बढ़ाकर 2.15 अरब डॉलर कर दिया गया है. बयान में कहा गया है कि 2.65 अरब डॉलर का पूरा पूर्व भुगतान कार्यक्रम 6 सप्ताह के भीतर पूरा हो गया है, जो मजबूत तरलता प्रबंधन और प्रायोजक स्तर पर पूंजी तक पहुंच को प्रमाणित करता है, जो सभी पोर्टफोलियो कंपनियों में अपनाई गई ठोस पूंजी विवेकशीलता का पूरक है.

फिलहाल पैसे का विवरण नहीं दिया गया

अडानी समूह ने हालांकि ऋण चुकाने के लिए पैसे के स्रोत का विवरण नहीं दिया है, ये प्रवर्तकों द्वारा चार सूचीबद्ध कंपनियों में अल्पांश हिस्सेदारी अमेरिका स्थित जीक्यूजी पार्टनर्स को 15,446 करोड़ रुपये में बेचने के कुछ दिनों के भीतर आया है. इस साल 24 जनवरी को अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की एक प्रतिकूल रिपोर्ट आने के बाद से अडानी समूह के शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया है.

paisa reels

ये भी पढ़ें

Yes Bank: यस बैंक के शेयरों में दिख सकती है बड़ी बिकवाली, RBI की 3 साल तक शेयर बेचने पर लगी रोक आज खत्म

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here