Home Business अमेजन पर महंगा होने जा रहा सामान, सेलर्स को लगेगी तगड़ी चोट 

अमेजन पर महंगा होने जा रहा सामान, सेलर्स को लगेगी तगड़ी चोट 

0
अमेजन पर महंगा होने जा रहा सामान, सेलर्स को लगेगी तगड़ी चोट 

[ad_1]

Amazon Seller Fees: दिग्गज ईकॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) पर अब सस्ता सामान मिलना बहुत मुश्किल होने जा रहा है. अमेजन पर सामान बेचने वालों का बजट बुरी तरह से बिगड़ सकता है. ईकॉमर्स कंपनी ने सेलर फीस (Amazon Seller Fees) बढ़ाने का फैसला लिया है. यह फैसला 7 अप्रैल से अमेजन पर सामान बेचने वालों पर गाज बनकर गिरने वाला है. 

शिपिंग, रेफरल और टेक कॉस्ट में होगा इजाफा

अमेजन इंडिया (Amazon India) ने सेलर्स को भेजे नोटिफिकेशन में कहा है कि वह शिपिंग, रेफरल और टेक कॉस्ट में इजाफा करने जा रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन ने सभी सेलर्स को सूचना दे दी है कि नया फीस स्ट्रक्चर 7 अप्रैल से लागू हो जाएगी. बढ़ी हुई फीस प्रोडक्ट की कीमत के हिसाब से तय की जाएगी. 

हर प्रोडक्ट पर लगती है फीस 

ईकॉमर्स दिग्गज अमेजन के लिए यह फीस ही कमाई का बड़ा जरिया है. वह अपने प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले हर सामान पर यह फीस चार्ज करती है. अमेजन अपनी फीस का रीविजन करती रहती है. पिछली बार कंपनी ने मई, 2023 में फीस में इजाफा किया था. इस बढ़ी हुई फीस का असर सीधा प्रोडक्ट की कीमत पर पड़ता है. सेलर्स अमेजन फीस (Amazon Fee Hike) बढ़ने का दबाव अक्सर कस्टमर्स पर डाल देते हैं. 

इन सामानों पर बढ़ेगी फीस 

रिपोर्ट के अनुसार, कार इलेक्ट्रॉनिक्स, कैमरा एक्सेसरीज, कीबोर्ड एवं माउस और पर्सनल केयर प्रोडक्ट की कीमतों में बदलाव होने जा रहा है. इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट पर 6.5 फीसदी, ग्रॉसरी पर 9 फीसदी, डोर एवं विंडो पर 10 फीसदी और 3 डी प्रिंटर पर 10 फीसदी फीस कर दी गई है. इसके अलावा कुछ प्रोडक्ट्स पर फीस घटाई भी गई है. इनवर्टर एवं बैटरी पर अब 4.5 फीसदी और फ्रेगरेंस पर 12.5 फीसदी फीस ली जाएगी. 

शिपिंग की कीमतें भी बढ़ाईं 

कंपनी ने शिपिंग की कीमतों में भी इजाफा किया गया है. अब इजी शिप और सेल्फ शिप की कीमत 4 से 80 रुपये के बेच होगी. इसके अलावा सेलर फ्लेक्स की कीमत भी 61 रुपये होगी. टेक्नोलॉजी फीस को भी बढ़ाकर 14 रुपये कर दिया गया है. अमेजन इंडिया ने अपने बयान में कहा है कि काफी समय से इस फीस में बदलाव का प्रयास किया जा रहा है. इससे अमेज पर कारोबार कर रहे लोगों को फायदा होगा. हम अमेजन को सेलर्स के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म बनाने की कोशिश करते रहते हैं. हम चाहते हैं कि हमारे साथ सेलर्स भी तरक्की करें. 

ये भी पढ़ें 

Air India: एअर इंडिया पर लगा लाखों का जुर्माना, इस कारण डीजीसीए ने लिया एक्शन

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here