Home Business अयोध्या को मिलने वाला है 8 नई उड़ानों का तोहफा, इस दिन से होने वाली है शुरुआत

अयोध्या को मिलने वाला है 8 नई उड़ानों का तोहफा, इस दिन से होने वाली है शुरुआत

0
अयोध्या को मिलने वाला है 8 नई उड़ानों का तोहफा, इस दिन से होने वाली है शुरुआत

[ad_1]

अयोध्या में बने राम जन्मभूमि मंदिर का दर्शन करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. जल्दी ही इस शहर को नई उड़ानों का तोहफा मिलने वाला है. अयोध्या के लिए अब आठ नई उड़ानें शुरू होने वाली हैं.

इन शहरों के लिए उड़ानों की शुरुआत

सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने अयोध्या की इन नई उड़ानों के बारे में मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में जानकारी दी. बयान में बताया कि अयोध्या की ये आठ नई उड़ानें 1 फरवरी को लॉन्च की जाएंगी. ये उड़ानें अयोध्या और दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, पटना, दरभंगा, मुंबई व बेंगलुरू के लिए होंगी. इनसे अयोध्या की एयर कनेक्टिविटी बेहतर होगी और तीर्थयात्रियों के लिए आना-जाना सुगम होगा. इन उड़ानों की शुरुआत केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री जयोतिरादित्य सिंधिया करेंगे.

मंदिर से बढ़ा अयोध्या में टूरिज्म

इसी महीने 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है और मंदिर को आम लोगों के दर्शन के लिए खोल दिया गया है. उसके बाद से लगातार अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. राम लला के दर्शन के लिए करोड़ों लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं. मंदिर ने अयोध्या को भारत के टूरिज्म मैप पर अहम बना दिया है.

मंदिर से पहले हुआ एयरपोर्ट का उद्घाटन

मंदिर के तैयार होने से अयोध्या में टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा, इस बात की उम्मीद पहले से जाहिर की जा रही थी. इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने भी पहले ही तैयारियां कर ली थीं. मंदिर के उद्घाटन से पहले अयोध्या को नए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का तोहफा मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अयोध्या में तैयार नए हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था, जिसे महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट नाम दिया गया है.

इतना बड़ा है अयोध्या एयरपोर्ट

अयोध्या के नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले फेज को 1,450 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से तैयार किया गया है. इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने तैयार किया है. एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग 6,500 वर्ग मीटर में बनाई गई है और यह सालाना करीब 10 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता रखती है.

ये भी पढ़ें: अंतरिम बजट से पहले नहीं आएगी आर्थिक समीक्षा, अगले वित्त वर्ष में 7 पर्सेंट ग्रोथ की उम्मीद

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here