Home Business किसानों के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होगा एलान! जानें कब तक बढ़ेगा महंगाई भत्ता 

किसानों के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होगा एलान! जानें कब तक बढ़ेगा महंगाई भत्ता 

0
किसानों के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होगा एलान! जानें कब तक बढ़ेगा महंगाई भत्ता 

[ad_1]

7th Pay Commission News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए हाल ही में पीएम किसान योजना की किस्‍त जारी की है. करोड़ों किसानों के खाते में रकम ट्रांसफर हो चुकी है. इसी बीच, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी घोषणा करने की बात सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान हो सकता है. इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है. 

सातवें वेतन आयोग के तहत साल में दो बार डीए बढ़ाया जाता है. जनवरी में पहली बार और फिर 6 महीने बाद जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान किया जाता है. इस साल जुलाई में बढ़ोतरी का एलान अभी तक नहीं किया गया है, लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार अगस्‍त में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान कर सकती है. 

31 जुलाई का वक्‍त खास 

सातवें वेतन आयोग के तहत कितनी फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ेगा, ये एआईसीपीआई डाटा पर निर्भर करता है. अभी तक के आंकड़े के मुताबिक, 4 फीसदी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ना तय है. वहीं 31 जुलाई को जून महीने का एआईसीपीआई इंडेक्‍स का डाटा जारी होने वाला है, ये डाटा जारी होने के बाद तय हो जाएगा कि कितनी फीसदी डीए बढ़ेगा. 

4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने का अनुमान 

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ सकता है. अगर चार फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाता है तो कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. वहीं डीआर में भी इतनी ही बढ़ोतरी की उम्‍मीद है. बता दें डीए कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि डीआर पेंशनर्स को दिया जाता है. 

डीए और डीआर में होगा इतना इजाफा 

केंद्र की सरकार देश के 1.75 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 4 फीसदी डीए और डीआर में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है. ऐसे में 46 फीसदी महंगाई भत्ते पर सैलरी में जबरदस्‍त बढ़ोतरी की उम्‍मीद है. इस हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 8000 रुपये से लेकर 27 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. 

ये भी पढ़ें 

Government Scheme: घर पर बिटिया ने लिया जन्‍म तो यह सरकार देगी 21 हजार रुपये, जानिए किसे मिलेगा लाभ 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here