Home Business कुमार मंगलम बिरला के बयान से वोडाफोन आइडिया के स्टॉक का जोश हुआ हाई, 13% दौड़ा स्टॉक

कुमार मंगलम बिरला के बयान से वोडाफोन आइडिया के स्टॉक का जोश हुआ हाई, 13% दौड़ा स्टॉक

0
कुमार मंगलम बिरला के बयान से वोडाफोन आइडिया के स्टॉक का जोश हुआ हाई, 13% दौड़ा स्टॉक

[ad_1]

Vodafone Idea Share Price: वोडाफोन आइडिया के स्टॉक प्राइस में शुक्रवार 23 फरवरी 2024 के कारोबारी सत्र में जोरदार उछाल देखने को मिला है. आज के ट्रेड में स्टॉक 13 फीसदी के उछाल के साथ 18.40 रुपये पर जा पहुंचा जो पिछले एक साल का उच्चतम स्तर है. बाजार बंद होने पर वोडाफोन आइडिया का स्टॉक 7.67 फीसदी के उछाल के साथ 17.55 रुपये पर क्लोज हुआ है. पर स्टॉक में तेजी आदित्य बिरला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला के बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा कि वे कंपनी के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. 

इस बयान के चलते स्टॉक में आई तेजी 

पानीपत में पेंट्स बिजनेस बिरला ओपस के लॉन्च के बाद कुमार मंगलम बिरला से वोडाफोन आइडिया को लेकर सवाल पूछा गया था. इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, हम वोडाफोन आइडिया के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि कंपनी बाहरी निवेशकों की तलाश कर रही है. जाहिर है इस बयान के जरिए कुमार मंगलम बिरला ने उन कयासों पर विराम लगा दिया जिसमें ये कहा जा रहा था आदित्य बिरला समूह टेलीकॉम बिजनेस से बाहर आ सकता है. कुमार मंगलम बिरला के इसी बयान के चलते वोडाफोन आइडिया के स्टॉक में जोरदार तेजी देखने को मिली है. 

27 फरवरी को बोर्ड बैठक 

वैसे 27 फरवरी 2024 को वोडाफोन आइडिया की बोर्ड मीटिंग होने वाली है जिसमें कंपनी पूंजी जुटाने पर विचार करेगी. स्टॉक एक्सचेंजों के पास रेग्यूलेटरी फाइलिंग में कंपनी ने ये जानकारी दी है. कंपनी ने कहा कि वो राइट्स इश्यू, पब्लिक ऑफर, प्राइवेट प्लेसमेंट जिसमें प्रीफ्रेंशियल अलॉटमेंट शामिल है या क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिए फंड जुटाएगी. कुमार मंगलम बिरला ने कहा कि, फंड जुटाने की दिशा में कंपनी आगे बढ़ रही है लेकिन टाइमलाइन देना संभव नहीं है. 

कंपनी भारी नुकसान में 

देश की तीसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया में यूके की वोडाफोन ग्रुप पीएलसी की 18.1 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि आदित्य बिरला समूह की 32.3 फीसदी हिस्सेदारी है. वोडाफोन आइडिया भारी वित्तीय संकट का सामना कर रही. वित्त वर्ष 2023-24 के तीसरी तिमाही में कंपनी को 6985.9 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है जबकि रेवेन्यू 10,673.1 करोड़ रुपये रहा था. वोडाफोन आइडिया लगातार ग्राहकों को खो रही है. रिलायंस जियो और एयरटेल को जिसका फायदा मिल रहा है. 2022-23 की तिमाही में कंपनी का कंज्यूमर बेस 228.8 मिलियन था जो इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में घटकर 215.2 मिलियन रह गया है.   

कंपनी में 2.14 लाख करोड़ का कर्ज 

वोडाफोन आइडिया पर तीसरी तिमाही तक ग्रॉस डेट 214960 करोड़ रुपये रहा है जिसमें स्पेक्ट्रम के मद में 138240 करोड़ रुपये का डेफर्ड स्पेक्ट्रम पेमेंट शामिल है. एजीआर लायबिलिटी 69020 करोड़ रुपये, सरकारी बैंकों और वित्तीय संस्थाओं का 6050 करोड़ रुपये बकाया है. कंपनी पर नेट डेट 214640 करोड़ रुपये है. 

ये भी पढ़ें 

Consumers Rights: 3 दिनों में मिलेगा नया बिजली कनेक्शन, अपार्टमेंट में रहने वालों के पास होगा कनेक्शन चुनने का विकल्प

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here