Home Business केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आया बड़ा अपडेट, अब क्लियर हो जाएगा कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता! 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आया बड़ा अपडेट, अब क्लियर हो जाएगा कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता! 

0
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आया बड़ा अपडेट, अब क्लियर हो जाएगा कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता! 

[ad_1]

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है. जल्‍द ही इन लोगों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा सरकार दे सकती है. 31 जुलाई को लेबर मिनिस्‍ट्री की ओर से AICPI Index के आंकड़ें जारी किए जाएंगे. इसके बाद तय किया जाएगा किया केंद्रीय और सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितने फीसदी की बढ़ोतरी होगी. हालांकि अभी तक AICPI के आंकड़े बता रहे हैं तो कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. 

गौरतलब है कि साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता संशोधित‍ किया जाता है. जनवरी में डीए बढ़ाया जा चुका है और अब जुलाई का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. जनवरी से प्रभावी डीए 42 फीसदी है और अगर सरकार जुलाई के बाद डीए बढ़ाती है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है, क्‍योंकि इसमें 4 फीसदी डीए बढ़ने का अनुमान है.

क्‍या कहते हैं AICPI इंडेक्‍स के आंकड़ें 

लेबर मिनिस्‍ट्री की ओर से अभी तक मई 2023 तक के आंकड़े जारी किए गए हैं, जिसमें महंगाई भत्ते की दर 45.57 अंक पर पहुंच चुकी है. इसका मतलब है कि इस आंकड़े पर 4 फीसदी डीए बढ़ना लगभग तय है. हालांकि जून का आंकड़ा 31 जुलाई को जारी होने वाला है, जिसके बाद यह और स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि डीए में कितने फीसदी की बढ़ोतरी होगी. उम्मीद है कि जुलाई में डीए में 4 फीसदी वृद्धि होगी, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. 

1 जुलाई से लागू होगी दरें  

केंद्र सरकार की ओर से डीए में इस साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी. सरकार की ओर से डीए बढ़ोतरी की गणना 1 जुलाई से की जा सकती है. इस बढ़ोतरी के बाद 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनर्स को लाभ मिलेगा.  संभावना जताई जा रही है कि आगामी चुनाव से पहले रक्षाबंधन से दिवाली के बीच कभी भी केन्द्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान कर सकती है. हालांकि अभी अधिकारिक एलान नहीं किया गया है. 

कितनी बढ़ेगी सैलरी 

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो इसपर 42 फीसदी डीए लगाया जाएगा, जिसका मतलब है कि  7560 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा. वहीं अगर महंगाई भत्ता 46 फीसदी जोड़ा जाता है तो यह 8280 रुपये मंथली हो जाएगा. इस हिसाब से 720 रुपये हर महीने बढ़ेंगे. यानी कि सालाना 8 हजार रुपये से ज्‍यादा बढ़ोतरी होगी. 

ये भी पढ़ें 

Tomato on ONDC: इस ऑनलाइन एड्रेस को कर लीजिए याद, घर बैठे मिलेगा सस्ते में टमाटर

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here