Home Business जब रेलवे ने चला दी ‘मर्डर एक्सप्रेस’! इस कारण हुई इतनी बड़ी गड़बड़

जब रेलवे ने चला दी ‘मर्डर एक्सप्रेस’! इस कारण हुई इतनी बड़ी गड़बड़

0
जब रेलवे ने चला दी ‘मर्डर एक्सप्रेस’! इस कारण हुई इतनी बड़ी गड़बड़

[ad_1]

Indian Railways: भारतीय रेलवे देश को जोड़ने में अहम भूमिका निभाती है. भारतीय ट्रेनों को देश की लाइफलाइन का दर्जा दिया गया है. इंडियन रेलवेज (Indian Railways) रोजाना 8,702 पैसेंजर ट्रेन और कुल 13,523 ट्रेनें चलाती हैं. भारत की यह ट्रेंने रोजाना करीब 2.31 करोड़ लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाती हैं. मगर, आपको जानकार आश्चर्य होगा कि इन हजारों ट्रेनों में से एक ‘मर्डर एक्सप्रेस’ (Murder Express) के नाम से भी चल रही है. नाम जानकार आप चौंक गए होंगे. दरअसल, यह नाम मानवीय गलती के चलते रखा गया. ट्रांसलेशन की चूक के चलते रेलवे को यह फजीहत झेलनी पड़ रही है. जिस ट्रेन के साथ यह गड़बड़ी हुई है, उसका नाम हटिया एर्नाकुलम एक्सप्रेस है. आइए समझते हैं कि भारतीय रेलवे से यह बड़ी गड़बड़ कैसे हो गई.

हटिया एर्नाकुलम एक्सप्रेस के नाम में हुई भारी चूक 

हटिया एर्नाकुलम एक्सप्रेस (Hatia Ernakulam Express) झारखंड की राजधानी रांची के नजदीक स्थित शहर हटिया को केरल के एर्नाकुलम से जोड़ती है. इसे धरती आबा एक्सप्रेस (Dharti Abba Express) के नाम से भी जाना जाता है. इसलिए ट्रेन का पर उसका नाम हिंदी, अंग्रेजी और मलयालम में लिखा रहता है. इसका नाम हिंदी और अंग्रेजी में सही लिखा हुआ है. मगर, मलयालम में हटिया का ट्रांसलेशन कोलापथकम (Kolapathakam) कर दिया गया. मलयालम में कोलापथकम का अर्थ हत्यारा (Murderer) होता है. 

ट्रांसलेशन करने वाले ने हटिया को ‘हत्या’ समझ लिया

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ट्रांसलेशन करने वाले ने हटिया को ‘हत्या’ समझ लिया होगा. यह तस्वीर जब वायरल हुई तो रेलवे अधिकारियों ने इस पर पीला पेंट पोत दिया. रांची डिवीजन के कॉमर्शियल मैनेजर ने स्वीकारा है कि यह ट्रांसलेशन करने के दौरान हुई. उन्होंने कहा कि इस गलती को संज्ञान में लिया गया है. साथ ही ट्रेन के नाम में भी सुधार किया गया है. 

सोशल मीडिया पर बन गया रेलवे का मजाक

इस ट्रेन के बोर्ड का फोटो तेजी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वायरल हो गया और चर्चा का विषय बना हुआ है. इस फोटो पर एक यूजर ने लिखा कि चुप रहो और उन्हें इस बारे में नहीं बताना. एक अन्य ने लिखा कि जब आप गूगल ट्रांसलेट पर हद से ज्यादा निर्भर हो जाते हैं तो ऐसा होता है.

ये भी पढ़ें 

बॉस की होगी छुट्टी, 1 लाख कर्मचारी संभालेंगे कंपनी, दिग्गज फार्मा कंपनी ने सभी को चौंकाया 



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here