Home Business जानिए क्या है यूनिफॉर्म केवाईसी, बैंक अकाउंट से लेकर बीमा और स्टॉक हर जगह आएगी काम 

जानिए क्या है यूनिफॉर्म केवाईसी, बैंक अकाउंट से लेकर बीमा और स्टॉक हर जगह आएगी काम 

0
जानिए क्या है यूनिफॉर्म केवाईसी, बैंक अकाउंट से लेकर बीमा और स्टॉक हर जगह आएगी काम 

[ad_1]

KYC Rules: केवाईसी प्रक्रिया हम सभी के जीवन में शामिल हो चुकी है. बैंक अकाउंट खोलना हो, बीमा लेना हो या फिर स्टॉक या म्यूचुअल फंड में निवेश करना हो, इन सभी कामों के लिए हमें केवाईसी प्रक्रिया से होकर गुजरना ही पड़ता है. बैंकिंग एवं फाइनेंस सेवाओं के डिजिटलीकरण के साथ ही केवाईसी प्रोसेस भी अब हर जगह आवश्यक हो जा चुकी है. अब इसमें बड़ा बदलाव आने जा रहा है. हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कस्टमर्स वेरिफिकेशन के लिए यूनिफॉर्म केवाईसी (Uniform KYC) लागू करने की बात कही थी. आइए समझ लेते हैं कि यूनिफॉर्म केवाईसी क्या है और इससे क्या बदलाव होंगे. 

एफएसडीसी ने दी यूनिफॉर्म केवाईसी शुरू करने की सलाह

केवाईसी (Know Your Customer) किसी भी कस्टमर की पहचान का तरीका होता है. बैंक अकाउंट, म्यूचुअल फंड और लाइफ इंश्योरेंस लेने के लिए हर कस्टमर को केवाईसी से होकर गुजरना ही पड़ता है. कई मामलों में ऐसा बार-बार किया जाता है. कई बार अपडेट करने के नाम पर केवाईसी के तहत आपके डाक्यूमेंट्स मांगे जाते हैं. इस प्रक्रिया में बहुत सारा पेपरवर्क, समय और लागत लगती है. अब इस झंझट को खत्म करने के लिए फाइनेंशियल स्टेबिलिटी एंड डेवलपमेंट काउंसिल (FSDC) ने यूनिफॉर्म केवाईसी शुरू करने की सलाह दी है. इसकी मदद से फाइनेंशियल सेक्टर में किसी भी सेवा के लिए आपको सिर्फ एक बार ही केवाईसी प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ेगा.

नियमों का ढांचा तैयार कर रही विशेषज्ञ समिति

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने फाइनेंस सेक्रेटरी टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है, जो कि यूनिफॉर्म केवाईसी को लेकर नियमों का ढांचा तैयार करेगी. एफएसडीसी के साथ हाल ही में हुई बैठक के दौरान वित्त मंत्री ने भी केवाईसी प्रक्रिया को आसान बनाने का सुझाव दिया था. सरकार की कोशिश है कि वित्तीय सेवाओं को आसान बनाया जाए. 

जानिए कैसे काम करेगी यूनिफॉर्म केवाईसी 

सेंट्रल केवाईसी रिकॉर्ड रजिस्ट्री (CKYCR) का गठन 2016 में हुआ था. इसका उद्देश्य अलग-अलग वित्तीय सेवाओं के लिए बार-बार होने वाली केवाईसी प्रक्रिया को खत्म करना है. फिलहाल यदि अपने सेबी में केवाईसी करवाकर निवेश शुरू कर दिया है तो बैंक अकाउंट खुलवाते समय अलग से केवाईसी करवानी होगी. सरकार इसी रुकावट को दूर करना चाहती है. नए सिस्टम में आपको 14 अंकों का सीकेवाईसी नंबर (CKYC Number) उपलब्ध करा दिया जाएगा. साथ ही आपका केवाईसी रिकॉर्ड सेबी (SEBI) के अलावा आरबीआई (RBI), इरडा (IRDAI) और पीएफआरडीए (PFRDA) सभी जगह उपलब्ध करवा दिया जाएगा. इससे आपको हर जगह केवाईसी नहीं करवानी होगी.

ये भी पढ़ें 

EMPS Scheme: इलेक्ट्रिक टू व्हीलर और थ्री व्हीलर होंगे सस्ते, सरकार लाई 500 करोड़ रुपये की नई स्कीम

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here