Home Business देश में डिजिटल पेमेंट्स का खूब हो रहा यूज, मार्च 2023 में पिछले साल के मुकाबले दिखी बड़ी ग्रोथ

देश में डिजिटल पेमेंट्स का खूब हो रहा यूज, मार्च 2023 में पिछले साल के मुकाबले दिखी बड़ी ग्रोथ

0
देश में डिजिटल पेमेंट्स का खूब हो रहा यूज, मार्च 2023 में पिछले साल के मुकाबले दिखी बड़ी ग्रोथ

[ad_1]

Digital Payments: देश में डिजिटल पेमेंट्स का चलन बेतहाशा बढ़ रहा है और भारतीय रिजर्व बैंक के जारी किए गए आंकड़ों से ये बात और साबित होती है. मार्च 2023 में खत्म हुए साल में देश में डिजिटल पेमेंट्स ने अच्छी ग्रोथ दिखाई है और ये 13.24 फीसदी बढ़ गए हैं. आरबीआई ने ये डेटा देश में ऑनलाइन लेनदेन के आंकड़ों के आधार पर दिया है.आरबीआई डिजिटल पेमेंट इंडेक्स (RBI-DPI)  मार्च 2023 में 395.97 पर रहा है जो कि इससे एक साल पहले यानी मार्च 2022 में 349.30 पर रहा था. वहीं सितंबर 2022 में 377.46 पर रहा था.

आरबीआई ने जारी किया स्टेटमेंट

आरबीआई ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा है कि (RBI-DPI) इंडेक्स में ये बढ़ोतरी देश भर में पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर और पेमेंट परफॉरमेंस की अच्छी ग्रोथ और गति को दिखाती है. आरबीआई ने मार्च 2018 में देश में डिजिटाइजेशन के आंकड़ों को गिनने के लिए ये इस (RBI-DPI) इंडेक्स को बनाने का फैसला लिया था. देश डिजिटल पेमेंट्स के मामले में लगातार नए-नए मील के पत्थर छू रहा है और विश्व के कई देशों के मुकाबले भारत में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन्स बेहद तेज गति से आगे बढ़े हैं.

देश के ऑनलाइन पेमेंट्स की प्रगति को दिखाता है इंडेक्स

इस (RBI-DPI) इंडेक्स में पांच बड़े मानकों के आधार पर देश में ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट के आंकड़ों को मापा जाता है. देश में किस तरह के ऑनलाइन पेमेंट ज्यादा बढ़ रहे हैं या लोगों की रुचि किस तरह के डिजिटल लेनदेन की तरफ बढ़ रही है, इन सबका हिसाब-किताब इस इंडेक्स में रखा जाता है. इसके आधार पर देश में अलग-अलग अवधि में किस तरह से डिजिटल पेमेंट्स का प्रसार हो रहा है, उसकी प्रगति का भी पता चलता है.

इस (RBI-DPI) इंडेक्स को साल में दो बार पब्लिश किया जाता है और इसे छह-छह महीने के अंतराल पर देखा जाता है. मार्च 2021 से ये चार महीने पीछे चल रहा है.

ये भी पढ़ें

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के दाम फिसले, गुरुग्राम से लेकर लखनऊ तक कई शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here