Home Business देश में 2जी सर्विसेज होंगी बंद? 2G/3G बंद करने की मांग पर टेलीकॉम डिपार्टमेंट का रुख क्या है- जानें

देश में 2जी सर्विसेज होंगी बंद? 2G/3G बंद करने की मांग पर टेलीकॉम डिपार्टमेंट का रुख क्या है- जानें

0
देश में 2जी सर्विसेज होंगी बंद? 2G/3G बंद करने की मांग पर टेलीकॉम डिपार्टमेंट का रुख क्या है- जानें

[ad_1]

2G Services Shut Down Demand: देश में इस समय ज्यादातर जगहों पर 4जी और 5जी सर्विसेज चल रही हैं और ऐसे में 2जी और 3जी नेटवर्क को बंद करने को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. कुछ समय पहले अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने केंद्र सरकार से गुजारिश की थी कि इन सर्विसेज को बंद कर दिया जाए और सभी टेलीकॉम ग्राहकों को 4जी-5जी नेटवर्क पर शिफ्ट करने की मांग की थी. इसी मांग को लेकर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन्स (DoT) की ओर सरकार के रुख पर अपडेट आया है जिससे साफ है कि सरकार इस मामले का फैसला खुद नहीं करना चाहती है. 

टेलीकॉम ऑपरेटर्स को लेना है फैसला- टेलीकॉम विभाग

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम डिपार्टमेंट देश में 2जी नेटवर्क को बंद करने के मामले में दखलंदाजी नहीं करना चाहता और इसने रिलायंस जियो की इस मांग को अस्वीकार कर दिया है. ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक डीओटी का कहना है कि ये एक कमर्शियल फैसला है जिसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स को लेना है. टेलीकॉम विभाग के एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर ईटी को बताया है कि “सरकार ऐसे मामलों में दखल नहीं देना चाहती. टेलीकॉम कंपनियां यह तय करने के लिए आजाद हैं कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है.” 

देश में 6जी नेटवर्क के लिए चल रही तैयारियां

चौंकाने वाली बात ये है कि भारत में 6जी (6G network) को लेकर भी तैयारियां पिछले साल से ही शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में 2जी-3जी टेक्नोलॉजी को जारी रखना कितना तर्कसंगत है, इसी बात पर सवाल उठाए जा रहे हैं. लेकिन ये सच है कि देश में विशाल जनसंख्या ऐसी है जो 2जी और 3जी नेटवर्क इस्तेमाल करती है. देश में साल 1992 में 2जी नेटवर्क आया था और इसे आए हुए 32 साल हो चुके हैं. भारत में लगभग 25-30 करोड़ 2G ग्राहक हैं.

कौन सा नेटवर्क कब आया

2G – 1992
3G – 2001
4G – 2009
5G – 2019

ये भी पढ़ें

RBI MPC Minutes: महंगाई के खिलाफ लड़ाई अभी नहीं हुई खत्म, बोले आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here