Home Business नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सोना, 70 हजार रुपये से अब बस चंद कदम दूर

नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सोना, 70 हजार रुपये से अब बस चंद कदम दूर

0
नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सोना, 70 हजार रुपये से अब बस चंद कदम दूर

[ad_1]

सोने की कीमतों में तेजी का दौर बना हुआ है. नया वित्त वर्ष शुरू होते ही पीली धातु के भाव में जबरदस्त रैली रिकॉर्ड की जा रही है और इसका भाव एक के बाद एक नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचता जा रहा है. सोमवार को नए लाइफटाइम हाई लेवल का रिकॉर्ड बनाने के बाद आज बुधवार को सोने ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. अब सोने का भाव 70 हजार रुपये के स्तर से बस चंद कदम दूर रह गया है.

आज इस स्तर पर पहुंचा सोना

एमसीएक्स पर आज बुधवार को सोने की कीमतें 70 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के करीब पहुंच गई हैं. सुबह के कारोबार में एमसीएक्स पर सोने का जून वायदा 716 रुपये मजबूत होकर 69,699 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. इससे पहले मंगलवार को एमसीएक्स पर गोल्ड का जून फ्यूचर 68,928 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

पहले दिन बनाया था ये रिकॉर्ड

इससे पहले सोने ने 1 अप्रैल यानी नए वित्त वर्ष के पहले दिन भी नया रिकॉर्ड बनाया था. वित्त वर्ष 2024-25 के पहले दिन सोमवार के कारोबार में एमसीएक्स पर सोने का भाव पहली बार 69 हजार रुपये के स्तर के पार निकला था. सोमवार के कारोबार में सोने का अप्रैल का कॉन्ट्रैक्ट 69,487 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था, जबकि जून के कॉन्ट्रैक्ट के लिए भाव बढ़कर 68,719 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था.

चांदी भी बिखेर रही चमक

सोने के साथ-साथ चांदी के भाव में भी जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. आज एमसीएक्स पर चांदी की कीमतों में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखी जा रही है. मई में मैच्योर हो रहे चांदी के कॉन्ट्रैक्ट के भाव एमसीएक्स पर 926 रुपये यानी 1.20 फीसदी की तेजी के साथ 77,962 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. इससे एक दिन पहले मंगलवार को चांदी 77,036 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी.

वैश्विक बाजारों में ऐसी रैली

सोना और चांदी जैसी कीमती धातुओं के भाव में वैश्विक स्तर पर तेजी देखी जा रही है. वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता के माहौल में सुरक्षित निवेश के रूप में कीमती धातुओं की डिमांड निकली हुई है. ग्लोबल लेवल पर बुधवार को सोना हाजिर की कीमतें 0.8 फीसदी की तेजी के साथ 2,268.44 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर हैं. वहीं सोना वायदा 1.1 फीसदी की तेजी के साथ 2,181.8 डॉलर प्रति औंस पर है.

ये भी पढ़ें: एनएसई ने छोटा किया निफ्टी 50 समेत इन डेरिवेटिव्स के कॉन्ट्रैक्ट का साइज

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here