Home Business बिटकॉइन ने निफ्टी और गोल्ड को दी पटखनी, 150 फीसदी से ज्यादा दिया रिटर्न

बिटकॉइन ने निफ्टी और गोल्ड को दी पटखनी, 150 फीसदी से ज्यादा दिया रिटर्न

0
बिटकॉइन ने निफ्टी और गोल्ड को दी पटखनी, 150 फीसदी से ज्यादा दिया रिटर्न

[ad_1]

Cryptocurrency: वित्त वर्ष 2023-24 बिटकॉइन (Bitcoin) के लिए शानदार रहा है. पिछले 12 महीनों में यह डिजिटल करेंसी लगभग 150 फीसदी ऊपर जा चुकी है. इसने रिटर्न देने के मामले में निवेश के भरोसेमंद एवं पुराने उपायों निफ्टी 50 (Nifty 50) और गोल्ड (Gold) को काफी पीछे छोड़ दिया है. इस वित्त वर्ष में निफ्टी 50 ने 30 फीसदी और गोल्ड ने लगभग 11 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगले वित्त वर्ष में इस डिजिटल करेंसी के और ऊपर जाने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है. 

ऑल टाइम हाई को छू चुका है बिटकॉइन 

बिटकॉइन ने चालू वित्त वर्ष की शुरुआत 28,500 डॉलर के रेट से की थी. अब यह मार्च, 2024 में 73,750 डॉलर के रिकॉर्ड आंकड़े पर आ चुका है. जून, 2023 तक बिटकॉइन जबरदस्त रफ्तार पकड़कर 50 फीसदी उछल चुका था. कॉइन डीसीएक्स के फाउंडर सुमित गुप्ता ने लाइव मिंट को बताया कि इस क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के लिए यह वित्त वर्ष शानदार रहा है. बिटकॉइन को टुकड़ों में तोड़ने से निवेशकों का उत्साह बहुत बढ़ गया था. यही वजह है कि यह डिजिटल करेंसी ऑल टाइम हाई रेट पर चल रही है. अगले वित्त वर्ष में बिटकॉइन आसानी से 80 हजार डॉलर का आंकड़ा पार कर लेगा.

बिटकॉइन ईटीएफ आने से बना जबरदस्त माहौल 

जनवरी, 2024 में अमेरिका ने 11 फंड मैनेजर को बिटकॉइन ईटीएफ लाने की मंजूरी दे दी थी. इसके बाद बिटकॉइन को लेकर लोगों की रुचि और तेजी से बढ़ी. पिछले 6 महीने में ही इसके दाम दोगुने हो गए हैं. साल, 2024 की शुरुआत से ही यह लगभग 67 फीसदी ऊपर जा चुका है. पिछले महीने ही इसमें लगभग 37 फीसदी की तेजी आई है. 

अप्रैल में बिटकॉइन को तोड़ने से बढ़ेगा निवेश

वजीर एक्स के वाईस प्रेसिडेंट राजगोपाल मेनन ने कहा कि बिटकॉइन ईटीएफ में अब तक अरबों डॉलर का निवेश हो चुका है. इन 11 ईटीएफ ने 11 जनवरी से ही कारोबार शुरू किया था. इसलिए यह एक कमाल का आंकड़ा है. अप्रैल, 2024 में बिटकॉइन को तोड़कर आधा किया जा सकता है. इसके बाद वित्त वर्ष 2025 में बिटकॉइन ट्रेड में नाटकीय बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें 

TCS Jobs: टीसीएस में फ्रेशर्स की बड़ी हायरिंग शुरू, 3.5 लाख कर्मचारियों को एआई ट्रेनिंग मिली

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here