Home Business भारत में आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी में है ‘नेपाल के अंबानी’ की कंपनी

भारत में आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी में है ‘नेपाल के अंबानी’ की कंपनी

0
भारत में आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी में है ‘नेपाल के अंबानी’ की कंपनी

[ad_1]

घरेलू शेयर बाजार में पिछले कुछ समय से शानदार तेजी देखी जा रही है. बाजार की इस रैली में ताबड़तोड़ आईपीओ लॉन्च किए जा रहे हैं. अब इस कड़ी में नाम जुड़ने वाला है नेपाल के अंबानी नाम से मशहूर बिनोद चौधरी का. नेपाल के सबसे अमीर व्यक्ति बिनोद चौधरी का समूह भारतीय बाजार में आईपीओ लाने की तैयारी कर रहा है.

ये बिजनेस करती है कंपनी

बिनोद चौधरी का चौधरी ग्रुप एफएमसीजी समेत कई सेगमेंट में बिजनेस करता है. भारत में भी सीजी ग्रुप का अच्छा-खासा कारोबार है. खासकर इंस्टैंट नूडल सेगमेंट में कंपनी का प्रोडक्ट वाई-वाई नेस्ले के मैगी नूडल्स, आईटीसी के यिप्पी और पतंजलि के आटा नूडल्स को टक्कर देता है. वाई-वाई भारत के पूर्वोत्तरी राज्यों में सबसे ज्यादा बाजार हिस्सेदारी रखने वाला इंस्टैंट नूडल्स प्रोडक्ट है.

इतनी है बिनोद चौधरी की नेटवर्थ

बिनोद चौधरी सालों से नेपाल के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. कुछ समय पहले तक वह बिलियन डॉलर नेटवर्थ वाले नेपाल के अकेले अरबपति थे. फोर्ब्स के अनुसार अभी भी वह नेपाल के अकेले बिलेनियर हैं. फोर्ब्स के रियल टाइम इंडेक्स के अनुसार, बिनोद चौधरी की मौजूदा नेटवर्थ 1.8 बिलियन डॉलर है. वहीं बिनोद चौधरी की नेटवर्थ भारतीय करेंसी में करीब 15 हजार करोड़ रुपये बताई गई है.

आईपीओ से पहले किए जाएंगे ये काम

बिनोद चौधरी का चौधरी ग्रुप भारत में सीजी फूड्स इंडिया नाम से कारोबार करता है, जिसका हेडक्वार्टर गुरुग्राम में स्थित है. एनडीटीवी प्रॉफिट की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सीजी फूड्स इंडिया का जल्दी ही आईपीओ लॉन्च हो सकता है. कंपनी के ग्लोबल सीईओ मानवेंद्र शुक्ला के हवाले से बताया गया है कि कंपनी आईपीओ से पहले अगले 2 साल में नए प्रोडक्ट लॉन्च करने वाली है और कुछ छोटी कंपनियों का अधिग्रहण करने वाली है.

साल 2026 तक आईपीओ की योजना

हालांकि उन्होंने अभी इस बारे में कुछ साफ नहीं बताया है कि सीजी फूड्स इंडिया का आईपीओ कितना बड़ा होने वाला है. उन्होंने बस कहा- कंपनी 2026 तक आईपीओ ला सकती है. उससे पहले नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग कर और कुछ छोटी कंपनियों का अधिग्रहण कर ठीक-ठाक साइज वाला आईपीओ लॉन्च किया जाएगा. स्थानीय इंस्टैंट नूडल्स के बाजार में सीजी फूड्स के पास करीब 28 फीसदी हिस्सेदारी है.

ये भी पढ़ें: कम हो रहे हैं सस्ते घरों के खरीदार, साल भर में आधी से भी नीचे आई बिक्री

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here