Home Business माताओं के लिए बड़े काम के ये 3 इंश्योरेंस, परिवार और पॉकेट दोनों का रखेंगे ख्याल

माताओं के लिए बड़े काम के ये 3 इंश्योरेंस, परिवार और पॉकेट दोनों का रखेंगे ख्याल

0
माताओं के लिए बड़े काम के ये 3 इंश्योरेंस, परिवार और पॉकेट दोनों का रखेंगे ख्याल

[ad_1]

इंश्योरेंस महज बचत न होकर बड़े काम के निवेश होते हैं. तेजी से बदलते दौर में अनिश्चितता भी बढ़ी है, खासकर कोरोना महामारी के बाद बीमारियों को लेकर लोग जागरूक हुए हैं और उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत का पता चला है. हेल्थ इंश्योरेंस हर इंसान और उनके परिवार के सभी सदस्यों को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हेल्थ इंश्योरेंस ही एकमात्र ऐसा विकल्प है, जो किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी के दौरान आपको और आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है.

आज हम आपको ऐसे ही 3 हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें हर किसी को खरीदना चाहिए. ये हेल्थ इंश्योरेंस आपको अपने और अपने परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य व चिकित्सा जरूरतों के तनाव से मुक्ति दिलाएंगे. इसके अलावा भविष्य में कोई मेडिकल इमरजेंसी आने पर आपका बजट भी खराब नहीं हो पाएगा. खासकर माताओं के लिहाज से ये 3 हेल्थ इंश्योरेंस बेहद जरूरी हो जाते हैं.

इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस

यह हर इंसान के लिए सबसे जरूरी है. इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मेडिकल खर्च के लिए कवरेज प्रदान करती है, जिसमें चिकित्सीय परामर्श, अस्पताल में भर्ती, प्रिवेंटिव केयर आदि का खर्च  शामिल है. इन योजनाओं को माताओं और उनके परिवारों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किया जा सकता है. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स के साथ विभिन्न प्रकार के एड-ऑन्स  जैसे ओपीडी कवरेज, क्रिटिकल इलनेस कवर आदि को जोड़कर आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को और अधिक व्यापक बना सकते है. क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस विशिष्ट गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक और अंग विफलता के लिए कवरेज प्रदान करता है.

मैटरनिटी इंश्योरेंस

मैटरनिटी इंश्योरेंस को माताओं की विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है, जो गर्भावस्था,  डिलीवरी और डिलीवरी के बाद की देखभाल से संबंधित खर्चों को कवर करता है. इन योजनाओं में आमतौर पर डिलीवरी से पहले के चिकित्सीय परामर्श, अल्ट्रासाउंड स्कैन, डिलीवरी के लिए अस्पताल में भर्ती, और डिलीवरी के बाद चिकित्सीय परामर्श के लिए कवरेज शामिल है. मैटरनिटी इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि माताओं को उनके जीवन के इस महत्वपूर्ण चरण के दौरान वित्तीय सहायता और मन की शांति के साथ सभी आवश्यक मेडिकल सुविधाएं प्राप्त हों.

paisa reels

सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस

माताओं को वृद्धावस्था में अपनी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए अवश्य विचार करना चाहिए. यह पॉलिसी मेडिकल खर्च से लेकर अस्पताल में भर्ती होने और भर्ती होने के बाद की देखभाल को कवर कर व्यापक कवरेज प्रदान करती है. इस इंश्योरेंस के होने से, माताएं वित्तीय बोझ की चिंता किए बिना अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकती हैं.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अधिकांश वरिष्ठ नागरिक मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी विशिष्ट बीमारी से पीड़ित होते हैं, कुछ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी इन पीईडी को पहले दिन से कवर करती हैं. इसके अतिरिक्त, सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों में अक्सर पहले से मौजूद स्थितियों के लिए कवरेज, कैशलेस अस्पताल में भर्ती और एनुअल हेल्थ चेक-अप जैसे लाभ शामिल होते हैं. इन लाभों के साथ, माताएं अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा कर सकती हैं, साथ ही समय पर चिकित्सा उपचार प्राप्त कर अपने बुढ़ापे के दौरान मन की शांति के साथ सुखद जीवनयापन कर सकती हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के हेड (हेल्थ इंश्योरेंस) अमित छाबड़ा कहते हैं, “हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश करना अपने परिवार की भलाई सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस, मैटरनिटी इंश्योरेंस, सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस माताओं और उनके प्रियजनों के लिए व्यापक कवरेज और विशिष्ट लाभ प्रदान करते हैं. इसके अलावा ये हेल्थ इंश्योरेंस टैक्स डिडक्शन्स से भी काफी वित्तीय राहत प्रदान कर सकते हैं.”

ये भी पढ़ें: गलती से कहीं और हो गया ट्रांसफर? घबराएं नहीं, ऐसे वापस आ जाएंगे पैसे

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here