Home Business शेयर बाजार में गिरावट के क्या हैं कारण, जानकर बनाएं ट्रेड स्ट्रेटेजी

शेयर बाजार में गिरावट के क्या हैं कारण, जानकर बनाएं ट्रेड स्ट्रेटेजी

0
शेयर बाजार में गिरावट के क्या हैं कारण, जानकर बनाएं ट्रेड स्ट्रेटेजी

[ad_1]

Stock Market Today: घरेलू शेयर बाजार की चाल आज थमी हुई है और सेंसेक्स-निफ्टी में जोरदार गिरावट देखी जा रही है. बीएसई सेंसेक्स तो आज 72 हजार तक नीचे आ गया था और इसका इंट्राडे लो 72,007 का है. आज बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ ही हुई थी और सेंसेक्स करीब 300 अंक गिरकर खुल पाया था जबकि निफ्टी 22,000 के नीचे फिसला था.

क्यों गिर रहा है आज भारतीय शेयर बाजार

आज ग्लोबल बाजारों से खराब संकेत मिल रहे हैं जिसका असर घरेलू बाजार के ट्रेड पर भी देखा जा रहा है और लगातार गिरते बाजार में निवेशक नुकसान उठा रहे हैं. 

जापान से आई चिंतित करने वाली खबर

बैंक ऑफ जापान के ब्याज दरों में बदलाव करने की खबर आज बाजार खुलने के समय आई और इसका निगेटिव इंपेक्ट भारतीय बाजारों पर देखा गया. आज निफ्टी 22 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर के नीचे ही खुला था, बाजार खुलने के थोड़ी देर बाद थोड़ी रिकवरी देखी गई लेकिन स्टॉक मार्केट बाद में गिरता ही चला गया. निफ्टी में 21817 तक के निचले लेवल देखे गए और ये सोमवार को देखे गए 22,055 के लेवल से भी नीचे जा गिरा.

बैंक निफ्टी में जोरदार गिरावट

बैंक निफ्टी में आज कमजोरी देखी गई और इसका असर पूरे बाजार पर पड़ा. बैंक निफ्टी के सभी 12 शेयर आज एक समय पर गिरावट के दायरे में कारोबार कर रहे थे. सभी मेजर बैंक शेयरों में सुस्ती देखी जा रही थी और इसके चलते बाजार का जोश ठंडा पड़ गया. बैंक निफ्टी पर बिकवाली का दबाव हावी हो गया था और इसमें आधे फीसदी की खासी गिरावट आ चुकी थी जिसके चलते बाजार को ऊपर आने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था. 

20 मार्च को FOMC की बैठक में ब्याज दरें में बदलाव का डर

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की 20 मार्च को होने वाली बैठक में फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल के ब्याज दरों में बदलाव करने का डर घरेलू बाजारों पर हावी हो गया है. इसी के कारण आज बैंक शेयरों में भी चौतरफा बिकवाली देखी जा रही है जबकि फाइनेंशियल शेयरों में धीमा कारोबार हो रहा है. निवेशकों का सेंटीमेंट प्रभावित हुआ है जिसके चलते स्टॉक मार्केट में फीका ट्रेड देखा जा रहा है. 

ये भी पढ़ें

मैनहट्टन से भी महंगी मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स की ऑफिस बिल्डिंग, कीमतें उड़ा देगी होश

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here