Home Business सेबी ने बढ़ा दी बाजार अफवाहों के सत्यापन की समयसीमा, जानें अब कब से लागू होंगे नए नियम 

सेबी ने बढ़ा दी बाजार अफवाहों के सत्यापन की समयसीमा, जानें अब कब से लागू होंगे नए नियम 

0
सेबी ने बढ़ा दी बाजार अफवाहों के सत्यापन की समयसीमा, जानें अब कब से लागू होंगे नए नियम 

[ad_1]

Sebi new Rule: सेबी ने स्टॉक मार्केट में लिस्ट संस्थाओं की ओर से बाजार अफवाओं के अनिवार्य वेरिफिकेशन की टाइमलाइन को बढ़ा दिया है. सेबी के नियमों में कहा गया था कि बाजार पूंजीकरण के आधार पर टॉप 100 लिस्टेड संस्थाओं को 1 अक्टूबर 2023 से बाजार में अफवाओं को वेरीफाई, पुष्टि, खंडन या स्पष्ट करना होगा. हालांकि अब इसका समय 1 फरवरी 2024 कर दिया गया है.  

सेबी ने इसी तरह टॉप 250 लि​स्टेड संस्थाओं को 1 अप्रैल 2024 से मार्केट की अफवाहों को अनिवार्य रूप से वेरीफाई और पुष्टि, खंडन या स्पष्ट करना था, ​जिसे अब बढ़ाकर 1 अगस्त 2024 तक बढ़ा दिया गया है. सेबी के एक बयान में कहा गया है कि मार्केट कैप के हिसाब से टॉप 100 लिस्टेड संस्थाओं के लिए प्रावधान 1 फरवरी 2024 तक और टॉप 250 लिस्टेड संस्थाओं के लिए 1 अगस्त 2024 तक टाइम है. 

मौजूदा समय में क्या है नियम 

वर्तमान समय में कुछ लार्जकैप कंपनियां अपनी मर्जी के आधार पर अधिग्रहण या नियुक्तियों आदि से संबंधित जानकारी या अफवाओं को स्पष्ट करने के लिए एक्सचेंज फाइल करती हैं या ज्यादातर मीडिया में रिपोर्ट की गई खबरों से जानकारी मिलती है. 

सेबी ने पेश किया था प्रस्ताव 

अब अगर लिस्टेड यूनिट्स रिपोर्ट की गई घटना या जानकारी की पुष्टि करती है तो उसे ऐसी घटना या जानकारी का प्रूफ भी देना होगा. सेबी ने इस साल मार्च में कॉरपोरेट गवर्नेंस और डिस्क्लोजर फ्रेमवर्क को मजबूत करने के लिए बाजार की अफवाओं को वेरीफाई करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. यह नवंबर 2022 और फरवरी 2023 के बीच सेबी द्वारा जारी तीन परामर्श परामर्श लेटर्स में की गई सिफारिशों पर बेस्ड था. 

क्या होगा प्रभाव 

गौरतलब है कि इससे पहले लिस्ट संस्थाओं के पास बाजार की अफवाहों को सत्यापित करने और उन पर प्रतिक्रिया देने की जिम्मेदारी थी. इस कदम से पारदर्शिता बढ़ेगी. हालांकि कुछ का कहना है कि इससे अनुपालन बोझ बढ़ेगा. 

ये भी पढ़ें 

Elon Musk: एक मिनट में सवा करोड़ की होती है कमाई? एलन मस्क ने खुद ही दे दिया सब हिसाब

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here