Home Business स्कैम का नया तरीका: iPhone 15 को लेकर अब फ्रॉड कर रहे स्कैमर्स, आप कभी न करें ये गलती 

स्कैम का नया तरीका: iPhone 15 को लेकर अब फ्रॉड कर रहे स्कैमर्स, आप कभी न करें ये गलती 

0
स्कैम का नया तरीका: iPhone 15 को लेकर अब फ्रॉड कर रहे स्कैमर्स, आप कभी न करें ये गलती 

[ad_1]

iPhone 15 Scam Alert: भारत में आईफोन 15 के लंबे इंतजार के बाद इसे 22 सितंबर को लॉन्च कर दिया गया है. आईफोन 15 को लेकर इसका क्रेज देखा जा रहा है. इसी बीच स्कैमर्स भी आईफोन 15 को लेकर धोखाधड़ी का नया तरीका निकाला है. आप भी इसका शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं आपको कैसे बचाव करना चाहिए. 

इंडिया पोस्ट ने उनके नाम पर चल रही इसी तरह की धोखाधड़ी के बारे में डिटेल शेयर किया है. इंडिया पोस्ट ने अपने पोस्ट में बताया है कि स्कैमर्स की ओर से दावा किया जा रहा है कि आप 5 ग्रुपों और 20 दोस्तों के साथ साझा करके एक नया iPhone 15 जीत सकते हैं. इसके साथ ही आपको एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है, जो प्राइस को जीतने का दावा करता है. 

इंडिया पोस्ट ने दी चेतावनी 

इंडिया पोस्ट ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई जानकारी में कहा कि इंडिया पोस्ट किसी भी अनौपचारिक पोर्टल या लिंक के माध्यम से किसी भी प्रकार का उपहार नहीं दे रहा है. इंडिया पोस्ट से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं. 

कैसे फ्रॉड करते हैं स्कैमर्स 

फ्रॉड करने के लिए अपराधी आए दिन नए नए पैंतरे अपनाते रहते हैं, ताकि यूजर्स आसानी से उनके झांसे में आ जाए. यह एक बहुत पुरानी तकनीक है, जिसका उपयोग स्कैमर्स द्वारा किया जाता है और ऐसे यूजर्स ठगी करते हैं, जो नए तरीके के जाल में फंस जाते हैं. 

कभी नहीं शेयर करें पर्सनल जानकारी 

भारतीय रिजर्व बैंक भी कहता है कि आपको किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी पर्सनल जानकारी शेयर नहीं करनी चाहिए. साथ ही अकाउंट से संबंधी जानकारी ऐसी जगह पर अपलोड नहीं करनी चाहिए, जिससे कि फ्रॉड हो सकता है. ओटीपी, सीवीवी नंबर और अकाउंट नंबर की भी जानकारी नहीं देनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें 

Opportunities Fund: जब बढ़ जाती हैं आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियां, बहुत काम आते हैं ये अपॉर्च्युनिटीज फंड

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here