Home Business 22150 अंक के पार निकल सकता है निफ्टी50, इस सप्ताह बाजार पर होगा इन बातों का असर

22150 अंक के पार निकल सकता है निफ्टी50, इस सप्ताह बाजार पर होगा इन बातों का असर

0
22150 अंक के पार निकल सकता है निफ्टी50, इस सप्ताह बाजार पर होगा इन बातों का असर

[ad_1]

घरेलू शेयर बाजार के लिए बीता सप्ताह अच्छा रहा. सप्ताह के दौरान दोनों प्रमुख सूचकांकों बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में 1-1 फीसदी से ज्यादा की तेजी रिकॉर्ड की गई. इस तरह बाजार एक सप्ताह पहले करेक्शन का शिकार होने के बाद वापसी करने में कामयाब रहा है.

पिछले सप्ताह ऐसा रहा बाजार

बीते सप्ताह के आखिरी दिन 16 फरवरी शुक्रवार को सेंसेक्स 376.76 अंक (0.52 फीसदी) मजबूत होकर 72,426.64 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 129.95 अंक (0.59 फीसदी) की बढ़त लेकर 22,040.70 अंक पर रहा. पूरे सप्ताह के दौरान सेंसेक्स 831.15 अंक यानी 1.16 फीसदी मजबूत हुआ. निफ्टी में भी 1.15 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई. उससे पहले 9 फरवरी को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में में 490.14 अंक यानी 0.67 फीसदी की गिरावट आई थी, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 71.3 अंक यानी 0.32 फीसदी गिरकर बंद हुआ था.

इन सेक्टर्स ने की रैली की अगुवाई

बीते सप्ताह के दौरान बाजार में ब्रॉडर रैली दिखी. मुख्य सूचकांकों के अलावा मिडकैप भी बढ़त लेकर बंद हुआ. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स करीब 1 फीसदी के फायदे में रहा. वहीं स्मॉलकैप का इंडेक्स लगभग स्थिर रहा. सप्ताह के दौरान ऑटो, आईटी, एनर्जी और बैंकिंग सेक्टर ने बाजार की अगुवाई की.

ऐसा रहा है निवेशकों का रुख

नए सप्ताह की बात करें तो कई फैक्टर बाजार को प्रभावित कर सकते हैं. अगले सप्ताह 2 मेनबोर्ड और 3 एसएमई आईपीओ लॉन्च होने वाले हैं, जबकि 7 नए शेयरों की बाजार में लिस्टिंग होने वाली है. कंपनियों के तिमाही नतीजे का सीजन नरम पड़ने लगा है क्योंकि ज्यादातर कंपनियों ने नतीजे जारी कर दिए हैं. निवेशकों की निगाहें एफपीआई पर भी रहेंगी, जो पिछले सप्ताह 5 में से 3 सेशन में लिवाल रहे. उन्होंने 6000 करोड़ रुपये से ज्यादा की खरीदारी की. डीआईआई ने भी 8,700 करोड़ रुपये की खरीदारी की.

इन बाहरी फैक्टर्स का हो सकता है असर

सप्ताह के दौरान बाजार पर कुछ विदेशी फैक्टर भी असर दिखा सकते हैं. अमेरिका में सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की ओपन मार्केट कमिटी की हालिया बैठक के मिनट्स जारी होंगे. नए साल की छुट्टियों के बाद चीन समेत कई एशियाई बाजार वापस खुलेंगे. डॉलर, रुपया और कच्चे तेल की कीमतें भी शेयर बाजार को प्रभावित करेंगी.

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

ये भी पढ़ें: इस सप्ताह खूब होगी कमाई, सबसे महंगे शेयर से लेकर कई पीएसयू स्टॉक में बन रहा मौका

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here