Home Business एलन मस्क को झटका, रेवेन्यू सचिव बोले – टेस्ला को टैक्स छूट देने का मामला नहीं है विचाराधीन

एलन मस्क को झटका, रेवेन्यू सचिव बोले – टेस्ला को टैक्स छूट देने का मामला नहीं है विचाराधीन

0
एलन मस्क को झटका, रेवेन्यू सचिव बोले – टेस्ला को टैक्स छूट देने का मामला नहीं है विचाराधीन

[ad_1]

Elon Musk Tesla: एलम मस्क के टेस्ला को फिलहाल किसी प्रकार की टैक्स इंसेटिव देने की सरकार की कोई योजना नहीं है. रेवेन्यू सेक्रेटरी संजय मल्होत्रा ने कहा कि अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी टेस्ला को टैक्स छूट देने का वित्त मंत्रालय के सामने कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. 

जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. तब एलन मस्क ने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं टेस्ला भारत में निवेश करे. उन्होंने तब जल्द ही इस बारे मे घोषणा किए जाने के संकेत दिए थे. टेस्ला भारत मे निवेश से पहले टैक्स छूट की मांग करती रही है. लेकिन रायटर्स के मुताबिक रेवेन्यू सेक्रेटरी ने स्पष्ट किया है किसी भी प्रकार की टैक्स छूट का मामला डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू के समक्ष विचाराधीन नहीं है. 

बीते कुछ वर्षों से टेस्ला और भारत सरकार के बीच टेस्ला के निवेश को लेकर बातचीत होती आई है. एलन मस्क टेस्ला की भारत में टेस्ला फैक्ट्री लगाना चाहते हैं. पर टेस्ला ने इंपोर्टेड इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर कस्टम ड्यूटी में छूट की मांग की है. भारत सरकार उसकी मांग को खारिज करती रही है. भारत में फैक्ट्री लगाने से पहले टेस्ला यहां कारों की टेस्टिंग करना चाहती है. 

इससे पहले बीते वर्ष लोकसभा में भारी उद्योग मंत्रालय की तरफ से प्रश्नकाल में कहा गया था कि ऐसा नहीं हो सकता है कि बाजार भारत हो और नौकरी के अवसर चीन में पैदा हो. तब भारी उद्योग मंत्रालय ने कहा था कि टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का उत्पादन करे उसके बाद ही सरकार किसी टैक्स रिआयत के बारे में विचार करेगी. सरकार की तरफ से कहा गया कि ऑटोमोबाइल और ऑटो कॉम्पोनेंट्स और एडवांस केमिस्टरी सेल बैटरी के लिए पीएलआई स्कीम लेकर सरकार आई है. ये स्कीम घरेलू के साथ विदेशी कंपनियों पर भी लागू होता है.  

ये भी पढ़ें 

Rice Export Ban: घरेलू बाजार में चावल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर, सरकार एक्सपोर्ट पर लगा सकती है बैन

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here