Home Business दो दशक बाद फिर से टाटा के आईपीओ की धूम, ग्रे मार्केट में अभी से रिकॉर्ड बनाने लगा प्रीमियम

दो दशक बाद फिर से टाटा के आईपीओ की धूम, ग्रे मार्केट में अभी से रिकॉर्ड बनाने लगा प्रीमियम

0
दो दशक बाद फिर से टाटा के आईपीओ की धूम, ग्रे मार्केट में अभी से रिकॉर्ड बनाने लगा प्रीमियम

[ad_1]

करीब 2 दशक बाद शेयर बाजार में टाटा समूह की कोई नई कंपनी दस्तक देने वाली है. अभी टाटा समूह की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ (Tata Technologies IPO) आने वाला है. अभी टाटा के इस आईपीओ की डिटेल्स नहीं आई हैं, लेकिन ग्रे मार्केट में इसकी धूम मची हुई है.

2004 में आया था आखिरी आईपीओ

आखिरी बार 19 साल पहले टाटा समूह की किसी कंपनी का आईपीओ आया था. उस समय साल 2004 में टाटा समूह की आईटी कंपनी टीसीएस का आईपीओ था. टीसीएस के आईपीओ ने भी बाजार में खूब तहलका मचाया था और अभी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद वह देश की दूसरी सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी है. यही कारण है कि हर कैटेगरी के इन्वेस्टर टाटा समूह के नए आईपीओ का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

एक महीने में लॉन्च होने की उम्मीद

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड दरअसल टाटा समूह की ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी है. Tata Technologies IPO को बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानी सेबी से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. बाजार को अब इस बात का इंतजार है कि टाटा टेक्नोलॉजी का आईपीओ कब लॉन्च होता है. ऐसा माना जा रहा है कि अगस्त महीने के अंत में या सितंबर महीने की शुरुआत में यह आईपीओ आ सकता है. मतलब अगले एक महीने के भीतर टाटा समूह का नया आईपीओ बाजार में दस्तक दे सकता है.

आईपीओ के अनुमानित डिटेल

टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ में 405,668,530 शेयर होंगे. कंपनी की अनुमानित वैल्यू करीब 12 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि आईपीओ का इश्यू प्राइस 295 रुपये प्रति शेयर के आस-पास रह सकता है. हालांकि अगर कंपनी ने डिस्काउंट दिया तो आईपीओ प्राइस 265-270 रुपये के पास रह सकता है. हालांकि अभी से ग्रे मार्केट में जिस तरह का रिस्पॉन्स मिल रहा है, कुछ एनालिस्ट मानकर चल रहे हैं कि कंपनी टाइट प्राइसिंग कर सकती है और इस सूरत में आईपीओ प्राइस रेंज 315 से 320 रुपये प्रति शेयर हो सकता है.

इतने रुपये पर पहुंचा प्रीमियम

ग्रे मार्केट ने उसी समय से टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ के बारे में बुलिश स्पेकुलेशन शुरू कर दिया था, जब सेबी ने इश्यू प्रपोजल को मंजूर किया था. अब जैसे-जैसे आईपीओ के लॉन्च होने की संभावित तारीख करीब आ रही है, ग्रे मार्केट में रिस्पॉन्स भी तेज होता जा रहा है. अभी टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम यानी जीएमपी 105 रुपये पर पहुंच चुका है. एक सप्ताह पहले यह 89 रुपये पर था.

कमजोर है बाजार की धारणा

यह रिस्पॉन्स इस कारण भी शानदार है कि अभी बाजार की धारणा कमजोर है. जुलाई महीने में बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी ने लगातार कई बार नया हाई लेवल बनाया. उसके बाद से बाजार में बिकवाली हो रही है और सेटिंमेंट कमजोर बना हुआ है. उसके बाद भी टाटा समूह के नए आईपीओ को लेकर उत्साह बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: बॉन्ड मार्केट में उतरने की तैयारी में अडानी की ये 2 कंपनी, 3000 करोड़ जुटाने की है योजना

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here