Home Business हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में मिलेंगी ढेर सारी नौकरियां,  टूरिज्म सेक्टर में आएगी बहार

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में मिलेंगी ढेर सारी नौकरियां,  टूरिज्म सेक्टर में आएगी बहार

0
हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में मिलेंगी ढेर सारी नौकरियां,  टूरिज्म सेक्टर में आएगी बहार

[ad_1]

Hospitality Sector in India: देश का हॉस्पिटैलिटी सेक्टर काफी बदलावों से होकर गुजर रहा है. कोविड-19 के चलते बिखर चुकी इंडस्ट्री अब फिर से तेजी पकड़ने लगी है. साल 2023 इस सेक्टर के लिए काफी मुनाफे वाला साबित हुआ है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल टूरिज्म सेक्टर में बहार आएगी और इसकी मदद से हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में भी मजबूत ग्रोथ होगी. इसके चलते न सिर्फ इन सेक्टर में कारोबार बढ़ेगा बल्कि जमकर नौकरियां भी मिलेंगी. 

महामारी के बाद बहुत बदल गई इंडस्ट्री 

विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी के बाद हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बहुत बदलाव आए. कोविड-19 में इंडस्ट्री बिल्कुल बिखर चुकी थी. मगर धीरे-धीरे सुधार हुआ और नए-नए रोजगार भी पैदा हुए है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत और अगले साल भी काफी संख्या में लोग घरेलू टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाएंगे. बड़ी संख्या में टूरिज्म बढ़ने पर हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में भी उछाल आएगा. 

एक ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी होटल इंडस्ट्री 

होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (HAI) ने अनुमान जताया है कि होटल इंडस्ट्री भारत की जीडीपी में 2047 तक एक ट्रिलियन डॉलर का योगदान देने लगेगी. विशेषज्ञों का मानना है कि इंडस्ट्री में लोगों की जरुरत भी 25 फीसदी तक बढ़ जाएगी. इसकी मदद से ट्रेवल, एविएशन, टिकट बुकिंग, ट्रेवल गाइड और कंसल्टेंट की डिमांड भी बढ़ेगी. यहां भी रोजगार पैदा होंगे. 

25 फीसदी की ग्रोथ रेट हासिल करेगा हॉस्पिटैलिटी सेक्टर

एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट केबी कचरू के मुताबिक, इंडस्ट्री का बढ़ना तय है. इसकी मदद से हम न सिर्फ अर्थव्यवस्था में योगदान दे पाएंगे बल्कि लाखों रोजगार भी पैदा होंगे. कोविड-19 से हमने कई सबक सीखे. इंडस्ट्री की स्थिति खराब हुई थी. मगर, अब नई तकनीक, डिजिटलीकरण और गेस्ट सेफ्टी पर फोकस बढ़ाकर हम बेहतर सेवाएं देने को तैयार हैं. हमने लोकल टूरिज्म पर भी फोकस बढ़ाया है. हमें पूरी उम्मीद है कि अगले साल हम 25 फीसदी की ग्रोथ रेट हासिल कर लेंगे.

इन प्रोफेशनल की होगी जरूरत 

अनुमान के मुताबिक, हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से जुड़े उद्योगों में भी 15 से 18 फीसदी का उछाल आ सकता है. साथ ही डिजिटल कंटेंट क्रिएटर, सोशल मीडिया मैनेजर, फ़ूड स्पेशलिस्ट, स्पा एंड हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट जैसे लोगों की जरुरत पड़ेगी. इस तरह की काफी नौकरियां पैदा हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ें 

RBI on Personal Loan: पर्सनल लोन से कोई खतरा नहीं, आरबीआई की सख्ती सिर्फ लगाम लगाने के लिए

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here